मुख्य समाचार
पार्वा कार्यकारिणी के चुनाव - कार्यक्रम घोषित
______________________________________

Thursday, March 8, 2012

प्रगति अपार्टमेन्ट्स की होली – रंग तो थे पर कार्यक्रम बदरंग था


प्रगति अपार्टमेन्टस में हर साल होली पर दो कार्यक्रम आयोजित होते हैं. होलिका दहन और दूसरे दिन हवन और होली मिलन. इस बार ७ मार्च २०१२ को सायं ७.३० बजे होलिका दहन हुआ. निवासियों से लाउडस्पीकर पर बार-बार निवेदन किया जाता रहा पर गिने-चुने लोग ही आये. दूसरे दिन सुबह ९.३० बजे से हवन हुआ फिर होली मिलन. इस में भी गिने चुने लोग ही आये. 

यह कार्यक्रम पार्वा द्वारा आयोजित किया जाते हैं. पिछले कई सालों से यह देखा जा रहा है कि  पार्वा कार्यकारिणी के सब सदस्य भी इन सामूहिक कार्यक्रमों में भाग नहीं लेते. ऐसा लगता है जैसे कोई औपचारिकता पूरी की जाती हो. कुछ लोग हर वर्ष कार्यकारिणी में किसी न किसी पद पर प्रतिष्ठित हो जाते है पर कोई जिम्मेदारी नहीं निभाते.

हवन एक सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम है. अपार्टमेन्ट के सारे निवासी हवन में यजमान होते हैं. इस कार्यक्रम को इस तरह आयोजित किया जाना चाहिए कि हर निवासी को इस में भाग लेने का अवसर मिले. अपार्टमेन्ट के वयोवृद्ध निवासी को मुख्य यजमान बनाया जाना चाहिए. क्रम से सब निवासी आहूति दें. अपार्टमेन्ट्स में जैसे हवन किया जाता है उस से यह नहीं लगता कि यह कोई सामूहिक कार्यक्रम है. पिछले कई वर्षों से एक परिवार ही यजमान बन जाता है और ऐसा लगता है जैसे हवन वह परिवार ही करा रहा है. यह उचित नहीं है.

होली मिलन में कुछ ही निवासी थे. रंग तो थे पर सब कुछ बदरंग सा लग रहा था. कोई सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया. जो लोग थे वह ग्रुप बना कर बैठे थे. कर्मचारी इस चक्कर में थे कि सारा सामान जल्दी से उठायें और पार्वा दफ्तर में पहुंचा दें और छुट्टी कर अपने घर जाएँ. मैं काफी देर बैठा बोर होता रहा फिर उठ कर घर चला आया.

एक औपचारिकता पूरी हुई. कुछ तस्वीरें:

 

 

प्रगति अपार्टमेन्ट्स में ३५६ फ्लेट्स हैं. ३५ लोग भी नहीं थे होली में. 

1 comments:

Cert Killer said...

Thanks for the mention! We're happy to hear you enjoy our interactive story. :) We think it'll be a fun way to pass the time.

 

blogger templates | Make Money Online