मुख्य समाचार
पार्वा कार्यकारिणी के चुनाव - कार्यक्रम घोषित
______________________________________

Wednesday, February 1, 2012

प्रगति अपार्टमेन्ट्स में विजली की चोरी

मुझे पार्वा प्रेसिडेंट एवं सेक्रेटरी ने फिर नोटिस भेजा है कि कुछ विवासियों द्वारा विजली चोरी करने के लिए बीएसईएस ने जो जुर्माना किया था उसे के लिए १०० रुपये मैं भी भरूं. मैंने काफी पहले इस विषय पर अपना रुख साफ़ कर दिया था कि जिन्होनें चोरी की है दंड वह भुगतें. मैंने इस नोटिस का जबाब दे दिया है:


प्रेसिडेंट एवं जनरल सेक्रेटरी
प्रगति अपार्टमेन्ट्स रेजिडेंट्स वेलफेयर अशोसियेशन  
पश्चिम पुरी, नई दिल्ली – ११००६३

विषय – प्रगति अपार्टमेन्ट्स में विजली की चोरी
सन्दर्भ – आपका पत्र दिनांकित ३०.०१.२०१२
महोदय,
मैं पहले भी इस विषय में अपने विचारों से आप को अवगत करा चुका हूँ पर लगता है आप लोगों ने मेरे विचारों को न समझने की कसम उठा रखी है. इस विषय में आगे बढ़ने से पहले मैं चाहूंगा कि आप मुझे निम्नांकित डाक्यूमेंट्स की प्रतिलिपियाँ उपलब्ध कराएं:
क्) पार्वा कार्यकारिणी की उन सभी मीटिंग्स के मिनिट्स जिनमें इस विषय पर विचार हुआ हो और निर्णय लिए गये होँ (उपस्थित सदस्यों के नाम सहित).
ख) पार्वा आमसभा उन सभी मीटिंग्स के मिनिट्स जिनमें इस विषय पर विचार हुआ हो और निर्णय लिए गये होँ (उपस्थित सदस्यों के नाम सहित).
ग) अगर बीएसईएस  ने पार्वा को विजली की चोरी से सम्बंधित कोई नोटिस या अन्य पत्र भेजा था तब उस की प्रतिलिपि.
घ) अगर बीएसईएस ने विजली की चोरी में लिप्त पाए गये निवासियों को चोरी से सम्बंधित कोई नोटिस या अन्य पत्र भेजा था तब उस की प्रतिलिपि.

इन डाक्यूमेंट्स को पढ़ने के बाद ही मैं इस विषय में आगे कोई निर्णय ले पाऊंगा. साथ ही मैं निम्नांकित मुद्दों पर भी आप का ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा:
क्) प्रगति अपार्टमेन्ट्स में लगता है अभी भी विजली की चोरी हो रही है. कुछ उदाहरण:
१) स्कूल की दीवार के पास, गेट संख्या ३ एवं ४ के पास जो कपडे प्रेस करने वाले बैठते हैं वह देर रात तक प्रेस करते हैं और उसके लिए विजली इस्तेमाल करते हैं. अगर इन लोगों ने बीएसईएस से विजली का कन्नेक्शन नहीं लिया है तब क्या यह विजली की चोरी नहीं है?
२) सेन्ट्रल पार्क के मुख्य द्वार पर एक पंखा लगा है जिसे गर्मियों में निवासी हवा के लिए इस्तेमाल करते हैं. अगर इस पंखे के लिए बीएसईएस से विजली का कन्नेक्शन नहीं लिया गया है तब क्या यह विजली की चोरी नहीं है?
३) द्वार संख्या २ एवं ३ पर जो बल्ब लगे हैं उन के लिए विजली कहाँ से ली जाती है? कहीं यहाँ भी विजली की चोरी तो नहीं हो रही है?
४) सेन्ट्रल पार्क में जो कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं उनके लिए विजली कहाँ से ली जाती है? अक्सर डीजी सेट खड़े किये जाते हैं पर उन्हें चलाया नहीं जाता. कहीं यहाँ भी तो विजली की चोरी नहीं हो रही है?
५) द्वार संख्या १ एवं २ के बीच सड़क पर लगे खम्बों पर बल्बों की जो झालर लगाई जाती हैं उन के लिए विजली कहाँ से ली जाती है? कहीं यहाँ भी तो विजली की चोरी नहीं हो रही है?
६) अभी २६ जनवरी पर आयोजित उत्सव में काफी बनाने की मशीन लगाई गई थी जिस के लिए सीधे बीएसईएस फीडर बाक्स से तार जोड़ कर विजली ली गई थी. क्या यह विजली  की चोरी नहीं है?
ख) यह नहीं माना जा सकता कि पार्वा कार्यकारिणी को इस चोरी के बारे में पता नहीं है फिर भी कार्यकारिणी इस चोरी को रोकने के लिए कदम क्यों नहीं उठा रही है?

मैं एक बात फिर से स्पष्ट करना चाहूंगा कि मैंने कभी कोई विजली की चोरी नहीं की. मुझे बीएसईएस से जो भी बिल मिलते हैं मैं उन का समय से पहले भुगतान करता हूँ. मुझे बीएसीएस से कभी विजली चोरी का कोई नोटिस नहीं मिला है. मैं यह नहीं समझ पा रहा हूँ कि दूसरे निवासियों की चोरी का जुर्माना मैं क्यों भरूं. पहले ही पार्वा कार्यकारिणी मेरे सब्सक्रिप्शन से मेरी बिना इजाजत के यह जुर्माना दे चुकी है.

भवदीय
(एस सी गुप्ता)
फ्लैट संख्या ३१५

0 comments:

 

blogger templates | Make Money Online