मुख्य समाचार
पार्वा कार्यकारिणी के चुनाव - कार्यक्रम घोषित
______________________________________

Saturday, May 22, 2010

पार्वा की सामाजिक जिम्मेदारियां

पार्वा एक निवासी कल्याणकारी समिति (रेजिडेंट्स वेल्फायर सोसाईटी ) के रूप में पंजीकृत है जिसका कार्य है प्रगति अपार्टमेंट्स के निवासियों के कल्याण के लिए कार्य करना. समाज में कार्य कर रही किसी भी संस्था के लिए यह भी आवश्यक है कि वह अपनी सामजिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाये. पार्वा की भी अनेक सामजिक जिम्मेदारियां हैं जिन्हें निभाने के लिए सामाजिक एवं कानूनी तौर पर उसकी प्रतिवद्धता पहले से सुनिश्चित है.

जहाँ तक कानूनों का प्रश्न है, पार्वा को यह पता होना चाहिए कि देश के कौन से कानून उस पर लागू होते हैं औए उन कानूनों का पालन उसने किस प्रकार करना है.

सामजिक जिम्मेदारियों के पालन के लिए उसे अपनी सामजिक जिम्मेदारियों का ज्ञान होना चाहिए. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक मानक है आईएसओ २६००० जिसमें सामजिक जिम्मेदारियों से सम्बंधित अपेक्षाओं के बारे में बताया गया है. यह जिम्मेदारियां हैं:
१. उत्तरदायित्व (जवाबदेही) - पार्वा का हर कार्य समाज और अपने सदस्यों के हित के लिए होना चाहिए. उसे ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिस से समाज के किसी अंग का या सदस्यों का कोई अहित हो.
२. पारदर्शिता - पार्वा के हर कार्य में पूर्ण पारदर्शिता होनी चाहिए. जहाँ पारदर्शिता नहीं होती वहां समाज और सदस्यों का विश्वास डगमगाता है और अनेक भ्रांतियां पैदा होती है.
३. नैतिक आचरण - पार्वा के हर सदस्य के आचार/नीति सम्बन्धी आचरण में नेतिकता होनी चाहिए.
४. साझेदारों के हित का सम्मान - पार्वा कार्यकारिणी के सदस्य, पार्वा के साधारण सदस्य, पार्वा कर्मचारी, प्रगति अपार्टमेंट्स के आस-पास रहने वाले नागरिक, आगंतुक, फल-सब्जी विक्रेता या कोई अन्य उत्पाद या सेवा प्रदान करने वाले सभी पार्वा के साझेदार हैं. इन सब के हित का ध्यान रखना पार्वा की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है.
५. कानून का सम्मान - पार्वा को देश के कानूनों का पूर्ण पालन करना है.
६. मानवीय मूल्यों और अधिकारों का सम्मान - पावा को सभी मानवीय मूल्यों और अधिकारों का सम्मान करना है.

पार्वा को कोई भी कार्य करते समय या कोई भी नीति निर्धारण करते समय यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी सम्माजिक जिम्मेदारी का उल्लंघन न हो. पार्वा की नई कार्यकारिणी को इस दिशा में पहल करनी चाहिए और अपनी सामजिक जिम्मेदारी पर एक श्वेत पत्र जारी करना चाहिए.

1 comments:

Anonymous said...

A very good post Mr Gupta. PARWA, no doubt, has to fulfill its social responsibility. But first, EC members should understand it. I hope they go by your advice.

 

blogger templates | Make Money Online